अल्लाह ने हमारें प्यारे नबी को सारे जहान के लिए रहमत बना कर भेजा – मौलाना जाकिर

जामताड़ा:-

जश्ने ईद मिलादुन्नबी के अवसर पर नारायणपुर प्रखंड के मोहडार गांव में अंजुमन कमेटी की ओर से शुक्रवार देर रात्रि को जलसा का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य रुप में मौलाना जाकिर हुसैन नोमानी, मौलाना अब्दुल रज्जाक, मौलाना सरफराज रहबर, हाफिज मोहम्मद फैयाज, मौलाना ताहिर, हाफिज कारी अल्ताफ सहित अन्य उलेमाओं ने शिरकत किया। जलसे की शुरुआत कुरान पाक की तिलावत से की गई। इस दौरान गांव के मदरसे में दीनी तालीम हासिल करने वाले बच्चे एवं बच्चियों के द्वारा अपनी मीठी आवाज में बेहतरीन अंदाज में नात शरीफ पढ़ी। साथ ही बच्चे एवं बच्चियों ने इस्लामी जानकारी पर आधारित सवाल जवाब किया गया। वही हाफिज कारी अल्ताफ ने नात शरीफ के तराने गुनगुना कर जलसे की महफिल में चार चांद लगा दिए।

इस मौके पर जलसे को संबोधित करते हुए मौलाना जाकिर हुसैन नोमानी ने कहा कि पैगंबर इस्लाम जैसा कोई है और ना ही कोई होगा। अल्लाह ने नबी को सारे जहान के लिए रहमत बनाकर भेजा है। उनका जीवन पूरी इंसानियत के लिए मार्गदर्शन है। आज अगर पूरी दुनिया उनके बताए हुए रास्ते पर चलना शुरू कर दे तो दुनिया से नफरत खत्म हो जाए और मोहब्बत पैदा हो जाए। मौलाना अब्दुल रज्जाक ने पैगंबर मोहम्मद सल्लल्लाहो सल्लम की जीवनी के बारे में लोगों को अवगत कराया। अपनी तकरीर में उन्होंने बताया कि आप धर्म के चाहे कितने भी कार्य कर ले अगर आप मैं इंसानियत नहीं है तो आप मुसलमान नहीं हो सकते। अगर आपके दिल में लोगों की मदद करने की भावना जागृत है और आप अमन परस्त समाज की स्थापना करने के लिए हमेशा ललित रहते हैं तो यकीनन आपका मिल मोमिन है।

वरना दिखावे की इबादत ना कोई दुनिया में फायदा होने वाली है और ना इस दुनिया के जाने के बाद इंसान का असल मकसद हर काम अल्लाह और उसके रसूल को राजी करने के लिए होना चाहिए ना कि लोगों को दिखाने के लिए। साथ ही उन्होंने मदरसे में पढ़ने वाले बच्चे एवं बच्चियों का सवाल जवाब सुनकर काफी खुश हुए और गांव के लोगों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि जिस तरह से यहां के बच्चे एवं बच्चियों ने दीनी तालीम के जरिए इल्म हासिल कर रहे हैं। वह काबिले तारीफ है। कार्यक्रम के अंत में बच्चे एवं बच्चियों द्वारा पेश किए गए इस्लामी जानकारी पर आधारित सवाल जवाब एवं कुरान की सूरह सुनाने वाले को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। मौके पर कमेटी के अलाउद्दीन अंसारी जान मोहम्मद मुनताज अंसारी असलम अंसारी हसरत अंसारी सलीम अंसारी अकरम अंसारी अबुल अंसारी जुनेद अंसारी वसीम अंसारी जहांगीर अंसारी सद्दाम अंसारी फुरकान अंसारी सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here