2 दिवसीय दौरे के दौरान आज माननीय न्यायाधीश शिवगादी पहुंचे

आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत बरहेट में आयोजित हुआ विधिक सेवा शिविर।

     

झारखंड उच्च न्यायालय, रांची सह प्रशासनिक न्यायाधीश साहिबगंज न्यायमंडल के माननीय न्यायमूर्ति श्री राजेश कुमार अपने दो दिवसीय साहिबगंज के दौरे के दूसरे दिन दौरान बरहेट प्रखंड स्थित शिवगादी मंदिर पहुंचे जहां उनकी अध्यक्षता में शिवगादी मंदिर परिसर में ही विधिक सेवा शिविर का आयोजन किया गया।

आज़ादीकाअमृत_महोत्सव कार्यक्रम के तहत झारखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकार, रांची के तत्वाधान में और जिला विधिक सेवा प्राधिकार साहेबगंज के द्वारा संपूर्ण भारत विधिक जागरूकता एवं सामाजिक पहुंच कार्यक्रम के उपलक्ष पर इस विधिक सेवा शिविर का आयोजन किया गया।

★माननीय न्यायाधीश श्री कुमार द्वारा मंदिर में पूजा अर्चना की गई, जिसके बाद माननीय प्रधान जिला व सत्र न्यायाधीश श्री वंशीधर तिवारी उपायुक्त रामनिवास यादव पुलिस अधीक्षक अनुरंजन किस्पोट्टा समेत अन्य वरीय पदाधिकारियों ने मंदिर परिसर में वृक्षारोपण किया।
इस दौरान सभी अतिथियों का अभिनंदन स्वागत गान से करते हुए प्रधान जिला व सत्र न्यायाधीश श्री वंशीधर तिवारी समेत अन्य पदाधिकारियों का पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया गया।
★ कार्यक्रम के मौके पर माननीय न्यायाधीश समेत सभी वरीय पदाधिकारियों ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

■माननीय न्यायाधीश का सम्बोधन।

कार्यक्रम के तहत माननीय न्यायाधीश श्री राजेश कुमार ने जनता को संबोधित करते हुए कहा की शिवगादी मंदिर परिसर में आयोजित इस विधिक सेवा शिविर में महिलाओं की उपस्थिति काफी प्रभावित करती है इससे यह पता चलता है कि यहाँ महिलाएं कितनी सजग एवं जागरूक है उन्होंने कहा कि हमारा भविष्य सुरक्षित रहे इसी उद्देश्य के लिए हम अमृत महोत्सव के तहत सामाजिक न्यायिक योजनाओं के लाभ के लिए इस शिविर का आयोजन कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि महिलाएं संस्कृति एवं शक्ति की वाहक होती हैं इसलिए प्रशासनिक एवं न्यायिक पदाधिकारियों की यह जिम्मेदारी बनती है की हर व्यक्ति तक उनका अधिकार दिलाने के लिए दृढ़ता से कार्य करें।

■गणमान्य का सम्बोधन….

प्रधान जिला व सत्र न्यायाधीश श्री वंशीधर तिवारी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि हम सभी को उनके न्यायिक एवं सामाजिक अधिकारों से अवगत कराने हेतु अपना शत-प्रतिशत देते रहे हैं ताकि सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लोगों को मिल सके साथ ही लोग अपने न्यायिक आधारों को समझें एवं अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें।

मौके पर उपायुक्त श्री रामनिवास यादव ने माननीय न्यायाधीश का धन्यवाद करते हुए कहा कि यह साहिबगंज जिले के लिए बेहद गौरव का विषय है कि माननीय न्यायाधीश साहिबगंज पहुंचे एवं यहां जनता से रूबरू हुए उन्होंने कहा कि विधिक सेवा शिविर का आयोजन आजादी का एक का 75 वां वर्षगांठ पूर्ण होने के उपलक्ष में मनाया जा रहा है जिसके तहत 01 वर्ष तक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना है इसी उपलक्ष में विधिक सेवा शिविर का आयोजन किया जा रहा है जहां नागरिकों के अधिकार एवं उनके कर्तव्य से संबंधित जानकारी दी जा रही है उपायुक्त ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि समाज में व्यवस्था बनाए रखने के लिए पदाधिकारियों को कड़े फैसले लेने पड़ते हैं अगर हर अधिकारी एवं हर जनता अपने कर्तव्यों का 100% निर्वहन ईमानदारी से करेगा तो हम निश्चय ही एक ऐसे समाज की संरचना करने में सक्षम होंगे यहां हर किसी को उनका अधिकार मिलेगा और सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से हर लाभुक लाभान्वित होगा।

“■परिसंपत्ति का हुआ वितरण…

उक्त कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना वर्ष 2021- 22 के 02 लाभुकों को स्वीकृति पत्र प्रदान की गई वहीं
वृद्धा पेंशन के 2 लाभुकों को स्वीकृति पत्र
सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत 4 लाभुकों को स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया। इस दौरान कोविड-19 संक्रमण काल में दीदी किचन का सफलता से संचालन करते हुए उत्कृष्ट कार्य करने हेतु खैरवा ग्राम की दीदी किचन संचालक को सम्मानित किया गया, साथ ही कोरोना काल में एक्टिव पार्टिसिपेशन कर गांव ग्रामीणों को प्रेरित करते हुए उन्हें वैक्सीनेशन सेंटर तक लाने एवं ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करने के लिए भी स्वयं सहायता समूह की महिला को सम्मानित किया गया।
इसके अलावा एक दिव्यांग को माननीय न्यायाधीश के हाथों से ट्राई साइकिल प्रदान किया गया जहां माननीय न्यायाधीश श्री राजेश कुमार ने उक्त दिव्यांग पुरुष से बात की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here